42.2 C
Madhya Pradesh
May 20, 2024
Bundeli Khabar
Home » युवा सोशल वर्कर मयंक शेखर हुए सम्मानित
मनोरंजन

युवा सोशल वर्कर मयंक शेखर हुए सम्मानित

मुम्बई। सामाजिक कार्यों में बढ़चढ़ कर भाग लेने सोशल वर्कर मयंक शेखर हाल ही ‘महात्मा गांधी रत्न सम्मान 2022’ से सम्मानित हुए हैं।
यह पुरस्कार उनके उल्लेखनीय योगदान को देखते हुए मुम्बई के अंधेरी पश्चिम स्थित मेयर हॉल में गांधी जयंती के अवसर पर प्रदान किया गया। केसीएफ फाउंडेशन के अंतर्गत आयोजित इस प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह में कई अन्य समाजसेवक, बॉलीवुड के निर्माता, निर्देशक, कलाकार, पत्रकार सम्मानित हुए जिनमें अभिनेता रंजीत, पंकज बेरी, निर्देशक मेहुल कुमार, बी एन तिवारी, संगीतकार दिलीप सेन, यूनियन लीडर अभिजीत राणे एवं पत्रकार संतोष साहू का नाम उल्लेखनीय है।
लखनऊ, उत्तरप्रदेश के मयंक शेखर वर्तमान में मुम्बई महानगर में जोगेश्वरी स्थित एमएनबी होम फॉर ब्लाइंड में सीईओ के पद पर आसीन हैं साथ ही नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड से भी जुड़े हैं।
वह दिव्यांगजनों को लाभान्वित करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहते हैं और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी कार्य करते रहते हैं। इनकी देखरेख में कई दृष्टिहीनों ने संगीत के क्षेत्र में गायन वादन सीखा है जो ऑर्केस्ट्रा में अपनी प्रतिभा प्रदर्शन कर आर्थिक रूप से सक्षम भी हो रहे हैं।
मयंक का कहना है कि मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि मेरे संपर्क में रहने वाले दृष्टिहीन हीनभावना से ग्रसित होकर डिप्रेशन में न रहे। वह लोग सदैव प्रसन्नचित रहकर अपना जीवन यापन करते रहें और अपने परिवार पर बोझ न बनने पायें।
मैं इन्हें समझने की कोशिश भी करता हूँ कि इनकी आवश्यकता क्या है।
मयंक शेखर बचपन से ही परोपकारी स्वभाव के रहे हैं और असहाय लोगों की पीड़ा को दूर करने के लिए अपने स्तर पर ज़ोर लगाते रहते हैं। इस समय कई एनजीओ मयंक की कार्यशैली से प्रभावित हैं और उनके अगुआई में दिव्यांगों की सहायता में जुटे हैं।
इन सबके अलावा मयंक शेखर एक प्रशिक्षित कलाकार भी हैं। डांसिंग में उन्होंने कई कार्यक्रमों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुके हैं।
आने वाले समय में वह बॉलीवुड के कई प्रोजेक्ट में काम करने जा रहे हैं। कुछ कलाकर जो नेत्रहीन की भूमिका में अभिनय करेंगे उन्हें भी मयंक शेखर प्रशिक्षित करेंगे।

Related posts

जिमी शेरगिल और नावेद जाफरी ने लॉन्च किया कैनाज़ परवेज़ का ‘सिटी मत मार’ म्यूजिक वीडियो

Bundeli Khabar

ग्रोवल 101 मॉल के आर्टिस्त्री ग्रैंड फिनाले में गायिका अंतरा मित्रा के गीत सुनकर झूम उठे लोग

Bundeli Khabar

‘शेमारूमी’ घेऊन आले आयएमडीबी रेटिंग उत्कृष्ट मराठी सिनेमे

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!