32.3 C
Madhya Pradesh
April 23, 2024
Bundeli Khabar
Home » पेटीएम मनी ने बढ़ाई बीएसई स्टार इंटीग्रेशन प्रक्रिया के लिए टाइमलाइन
व्यापार

पेटीएम मनी ने बढ़ाई बीएसई स्टार इंटीग्रेशन प्रक्रिया के लिए टाइमलाइन

संतोष साहू,

डायरेक्ट म्युच्युअल फंड यूजर्स के लिए अपने केवाईसी और डीमेट खाते खोलने के लिए समय सीमा को बढ़ा कर 31 अक्टूबर 2022 कर दिया है

मुंबई। पेटीएम मनी (पीएमएल) ने अपने डायरेक्ट म्युच्युअल फंड यूजर्स के लिए अपने केवाईसीऔर डीमेट खाते खोलने के लिए समय सीमा को बढ़ा कर 31 अक्टूबर 2022 कर दिया है। कम्पनी ने अपने स्टॉक ब्रोकिंग कोड के तहत प्रत्यक्ष म्यूचुअल फंड की पेशकश करने के लिए देश के सबसे बड़े निष्पादन मंच बीएसई स्टार एमएफ प्लेटफॉर्म के साथ एकीकृत किया है।
इससे पहले, पेटीएम मनी एसईबीआई नियमों के अनुसार, आरआईए कोड के तहत अपने इन-हाउस टेक्नोलॉजी प्लटफॉर्म पर प्रत्यक्ष म्यूचुअल फंड निष्पादन और सलाहकार सेवाओं की पेशकश कर रही थी। अप्रैल 2021 में अपनी सलाहकार सेवाओं को बंद करने के लिए, पेटीएम मनी ने अब जुलाई 2022 से स्टॉक ब्रोकिंग कोड का उपयोग करके प्रत्यक्ष म्यूचुअल फंड के लिए केवल निष्पादन सेवाओं की पेशकश करने का फैसला किया है।

बीएसई स्टार पर एक आरआईए कोड से स्टॉकब्रोकर कोड के लिए प्रौद्योगिकी बैक एंड शिफ्ट के लिए एक यूसीसी (यूनिक क्लाइंट कोड) के निर्माण की आवश्यकता होती है और सेबी के यूसीसी नियमों को उपयोगकर्ताओं को अनिवार्य रूप से एक डीमैट खाते की आवश्यकता होती है।
एकीकरण के साथ, उपयोगकर्ता अनुभव में कोई बदलाव नहीं होगा और वे पेटीएम मनी ऐप की सुविधाओं और सेवाओं के लिए निर्बाध पहुंच का आनंद लेना जारी रख सकते हैं।
पेटीएम मनी लिमिटेड के सीईओ वरुण श्रीधर ने कहा कि हमने भारत में एक सरल, शून्य लागत और पारदर्शी तरीके से प्रत्यक्ष म्यूचुअल फंड के साथ शुरुआत की और अब यूजर्स के लिए एक रोमांचक नए प्रत्यक्ष म्यूचुअल फंड अनुभव लाने के लिए तैयार हो रहे हैं। उन्होंने बताया बीएसई स्टार के साथ बैकएण्ड टेक्नोलॉजी एकीकरण हमारे खुदरा निवेशकों को कई लाभ प्रदान करता है और नियामक आवश्यकताओं के अनुसार, निवेशकों को एक डीमैट खाता खोलने और हमारे प्लेटफॉर्म पर एक यूसीसी उत्पन्न करने की आवश्यकता है। प्रत्यक्ष म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए डीमैट खाता जीवन भर के लिए स्वतंत्र रहेगा। हम अपने निवेशकों के लिए प्रतिबद्ध हैं और उनकी निवेश यात्रा का सम्मान करते हैं। उनकी बचत योजनाएं और एसआईपी हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं और इसलिए, तीन महीने का एक्सटेंशन उन्हें सरल कदम उठाने के लिए पर्याप्त समय प्रदान करेगा।

यहां कुछ सरल 100 प्रतिशत डिजिटल स्टेप्स दिए गए हैं, डायरेक्ट म्यूचुअल फंड निवेशकों को अपने खातों को अपडेट करने के लिए लेना होगा:-
1. अपने हस्ताक्षरों की स्पष्ट फोटो सबमिट करनी होगी
2. पेटीएम मनी एप पर केवाईसी के एक हिस्से के रूप् में अपनी लाइव फोटो पर क्लिक करें
3. निःशुल्क डीमेट अकाउण्ट के लिए ई-हस्ताक्षर की प्रक्रिया पूर्ण करें।
यहां ऐप के माध्यम से प्रत्यक्ष म्यूचुअल फंड निवेश के बारे में खुदरा निवेशकों के लिए कुछ इन्साइट्स दी गई हैं:
1. पेटीएम मनी भारत में प्रत्यक्ष म्यूचुअल फंड का प्रमुख वितरक है। बीएसई स्टार एकीकरण के बाद मंच प्रत्यक्ष म्यूचुअल फंड वितरित करना जारी रखेगा।
2. यूनिट में स्टेटमेंट ऑफ अकाउन्ट (एसओए) होना चाहिए। इसलिए उसे डीमेट अकाउन्टमें नहीं भेजा जाएगा
3. डीमेट खाता डायरेकट म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए जीवन भर के लिए स्वतंत्र होगा, जब तक कि वे इक्विटी निवेश शुरू करने का निर्णय नहीं लेते हैं, जिस स्थिति में, इक्विटी टैरिफ लागू होंगे।
4. मौजूदा एसआईपी को प्रोसेेस किया जाएगा क्योंकि वे अब हैं, बिना किसी बदलाव के और निवेशक ऐप में अपने निवेश को देखना जारी रखेंगे।
5. इनवेस्टर्स को अपने मौजूदा पोर्टफोलियो पर कोई भी कार्रवाई नहीं करनी होगी; एकीकरण को पूरी तरह से बीएसई स्टार और पेटीएम मनी टीमों द्वारा संभाला जाएगा।
6. मौजूदा निवेशक जो पहले से ही पेटीएम मनी डेमैट खाते के माध्यम से इक्विटी में निवेश कर रहे हैं, उन्हें कोई कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि उनका यूसीसी पहले से ही बनाया गया है और इसका उपयोग प्रत्यक्ष आपसी निवेश के लिए किया जा सकता है।

Related posts

बजाज फिनसर्व का ‘सावधान रहें, सेफ रहें’ कैंपेन

Bundeli Khabar

Alniche Lifesciences ने या जागतिक किडनी दिनानिमित्त आरोग्य एप लाँच केले

Bundeli Khabar

एंजल वन के ग्राहक संख्या में 108.7% की वार्षिक वृद्धि

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!