39.8 C
Madhya Pradesh
April 29, 2024
Bundeli Khabar
Home » महाराष्ट्र में सियासी खींचतान जारी
देश

महाराष्ट्र में सियासी खींचतान जारी

राकेश चौबे
मुंबई : गुवाहाटी में बैठे एकनाथ शिंदे सरकार के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं तो सीएम उद्धव ठाकरे ने भी बगावत करने वाले विधायकों के खिलाफ सख्त एक्शन की चेतावनी जारी कर दी है।

शिवसेना ने आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक भी बुलाई है, तो दूसरी तरफ पार्टी के 16 विधायकों को अयोग्य ठहराने को लेकर आज नोटिस जारी हो सकते हैं। इसके खिलाफ एकनाथ शिंदे गुट ने भी महाराष्ट्र विधानसभा के डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। ऐसे में सभी की नजरें आज होने वाले घटनाक्रम पर बनी है।

मुंबई में लागू हुई धारा 144 महाराष्ट्र में शिवसेना की अंदरुनी कलह अब हिंसा में तब्दील हो गई है। कई जगहों पर शिवसेना कार्यकर्ताओं ने बागी नेताओं के ठिकानों पर हमले किए। इस बीच मुंबई में किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए धारा 144 लागू हो गई है। एनसीपी-शिवसेना कार्यकर्ताओं ने बागी विधायकों के होटल के बाहर किया प्रदर्शन शिवसेना असम राज्य इकाई के प्रमुख राम नारायण सिंह ने शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ वापस आने के लिए पत्र लिखा है। इस बीच एनसीपी और शिवसेना की असम इकाइयों ने असम के गुवाहाटी में रैडिसन ब्लू होटल के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। बाद में उन्हें मौके से हटा दिया गया। इस होटल में फिलहाल महाराष्ट्र के बागी विधायक ठहरे हुए हैं।
शिवसेना राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू, तीन प्रस्ताव पेश होंगे शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शनिवार को हुई। इसमें पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के साथ उनके बेटे आदित्य ठाकरे और कई बड़े नेता शामिल हुए।

शिंदे गुट का नया नाम- ‘शिवसेना बालासाहेब’ महाराष्ट्र के पूर्व गृह राज्य मंत्री और बागी विधायक दीपक केसरकर ने खुलासा किया है कि एकनाथ शिंदे के खेमे की तरफ से शिवसेना विधायकों के समर्थन से ‘शिवसेना बालासाहेब’ नया समूह गठित किया गया है। गौरतलब है कि शिंदे गुट का दावा है कि उसके पास 40 से ज्यादा शिवसेना विधायकों और कई और निर्दलीयों का समर्थन है।
महाराष्ट्र भाजपा के नेता देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात के बाद आरपीआई नेता रामदास अठावले ने बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि शिवसैनिक अब गुंडागर्दी पर उतारू हो गई है। उन्होंने साफ किया कि शिंदे गुट के साथ संख्याबल है। हालांकि, उन्होंने यह भी साफ किया कि फडणवीस ने शिवसेना के अंदरुनी विवाद से भाजपा के दूर रहने की बात की है।

नवनीत राणा की अमित शाह से अपील- बागी विधायकों के परिवारों को सुरक्षा दें बागी विधायकों को शिवसेना की ओर से धमकी मिलने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। अमरावती से निर्दलीय सांसद नवनीत राणा ने शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से अपील की कि वे बागी विधायकों के परिवारों को सुरक्षा मुहैया कराएं। राणा ने कहा कि जिन भी नेताओं ने उद्धव ठाकरे का साथ छोड़ा है और खुद के फैसले कर रहे हैं, जो बालासाहेब ठाकरे की विचारधारा के साथ हैं। अमित शाह जी को उन्हें सुरक्षा मुहैया करानी चाहिए। उद्धव ठाकरे की गुंडागर्दी खत्म होनी चाहिए। मैं राज्य में राष्ट्रपति शासन की मांग करती हूं। शिवसैनिकों की तोड़फोड़ के बीच पुणे में अलर्ट पर पुलिस शिवसेना कार्यकर्ताओं की ओर से बागी विधायकों के आवास को निशाना बनाए जाने की घटना का पुणे पुलिस ने संज्ञान लिया है। तानाजी सावंत के कार्यालय में राजनीतिक संकट और तोड़फोड़ के बीच, पुणे पुलिस ने अलर्ट जारी किया और सभी पुलिस स्टेशनों को शहर में शिवसेना नेताओं से संबंधित कार्यालयों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा। पुणे पुलिस के पीआरओ ने इसकी जानकारी दी।

राकांपा का सवाल- गुवाहाटी में कौन कर रहा बागियों के बिल का भुगतान शिवसेना विधायकों के एक बड़े धड़े की बगावत के कारण महाराष्ट्र में पैदा हुए सियासी संकट के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने पहली बार बागी विधायकों को लेकर तीखा बयान दिया है। पार्टी ने शनिवार को सवाल उठाए कि गुवाहाटी और सूरत में जिन होटलों में बागी विधायक रह रहे हैं, उन होटलों के बिल का भुगतान कौन कर रहा है। गौरतलब है कि शिवसेना के ये बागी विधायक पिछले कुछ दिनों से असम में डेरा डाले हुए हैं।

शिवसेना के पुणे शहर प्रमुख संजय मोरे ने कहा, हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने तानाजी सावंत के कार्यालय में तोड़फोड़ की। हमारे प्रमुख उद्धव ठाकरे को परेशान करने वाले सभी बागी विधायकों को इस प्रकार की कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। उनके कार्यालय पर भी हमला होगा।

ठाणे में धारा 144 लागू राज्य में जारी राजनीतिक संकट के बीच ठाणे जिला प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दी है। 30 जून तक जिले में किसी भी तरह के राजनीतिक जुलूस, सभा या नारेबाजी पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया गया है। शिवसेना को हाईजैक नहीं किया जा सकता शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा, हम साथ में बैठेंगे। पार्टी के भविष्य पर चर्चा करेंगे। पार्टी बहुत बड़ी है। इसे आसानी से हाईजैक नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा, शिवसेना को पैसे से तोड़ा नहीं जा सकता है। इसे बनाने के लिए लोगों ने कुर्बानी दी है। उन्होंने कहा, एक बार बागी विधायक मुंबई वापस आ जाएंगे, वे फिर से हमारे पक्ष में लौट आएंगे। बागी नेता एकनाथ शिंदे ने सीएम उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वलसे और डीजीपी महाराष्ट्र को पत्र लिखा है। उन्होंने बागी 38 विधायकों के परिवारों की पर्याप्त सुरक्षा की मांग की है। इसके साथ ही उन्होंने लिखा है कि बागी विधायकों के परिवार की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार जिम्मेदार है।

मुंबई में लागू हुई धारा 144 महाराष्ट्र में शिवसेना की अंदरुनी कलह अब हिंसा में तब्दील हो गई है। कई जगहों पर शिवसेना कार्यकर्ताओं ने बागी नेताओं के ठिकानों पर हमले किए। इस बीच मुंबई में किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए धारा 144 लागू हो गई है।

Related posts

राज्यपाल से उपमहापौर ने की मुलाकात

Bundeli Khabar

मुफ्तखोरों की जमात पैदा करने वालों को दिखाना होगा आइना

Bundeli Khabar

विश्वयुध्द की तेज होती बयार में शांति का शंखनाद

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!