34.4 C
Madhya Pradesh
May 18, 2024
Bundeli Khabar
Home » श्रीमती द्रोपदी मुर्मू होगीं राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार
देश

श्रीमती द्रोपदी मुर्मू होगीं राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार

दिल्ली/ब्यूरो
भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए की तरफ से उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. पार्टी ने द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर मंथन के लिए पार्टी मुख्यालय में बीजेपी की संसदीय बोर्ड की बैठक हुई।

इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्य बैठक में मौजूद रहे।

बैठक के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आज की संसदीय बोर्ड की बैठक में हम सभी लोग इस मत पर आए कि बीजेपी और एनडीए अपने सभी घटक दलों के साथ बातचीत करते हुए हम राष्ट्रपति के लिए अपना प्रत्यासी घोषित करें, एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में द्रौपदी मुर्मू को घोषित किया गया है.

उन्होंने कहा कि बैठक में लगभग 20 नाम पर चर्चा हुई. हमलोगों ने विपक्षी दलों से भी रायशुमारी की कोशिश की, लेकिन बात नहीं बनी. यूपीए ने प्रत्याशी घोषित कर दिया है।

इस एलान के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ”लाखों लोग, विशेष रूप से वे जिन्होंने गरीबी का अनुभव किया है और कठिनाइयों का सामना किया है, द्रौपदी मुर्मू के जीवन से बड़ी ताकत हासिल करते हैं. नीतिगत मामलों की उनकी समझ और दयालु स्वभाव से हमारे देश को बहुत लाभ होगा.”।

एक नज़र द्रोपदी मोर्मु पर:
आदिवासी समाज से ताल्लुक रखने वालीं द्रौपदी मुर्मू छह साल एक महीने तक झारखंड की राज्यपाल रही हैं, मुर्मू ओडिशा के रायरंगपुर की रहने वाली हैं. मुर्मू का कल ही जन्मदिन था, वो 64 साल की हैं।

सूत्रों के अनुसार द्रौपदी मुर्मू 25 जून को नामांकन दाखिल कर सकती हैं. बीजेपी ने अपने सभी केंद्रीय मंत्रियों को 24 और 25 जून को दिल्ली में रहने को कहा है।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी दलों की ओर से संयुक्त उम्मीदवार के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को मैदान में उतारा गया है. मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है, विपक्षी उम्मीदवार के रूप में सिन्हा के नाम की घोषणा के बाद अगले राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए 18 जुलाई को मतदान होना अब तय माना जा रहा है, राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया जारी है, 29 जून नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव में संख्या बल के आधार पर बीजेपी नीत एनडीए मजबूत स्थिति में है और उसे यदि बीजेडी या आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस जैसे दलों का समर्थन मिल जाता है तो उसकी जीत निश्चित हो जाएगी।

Related posts

भविष्य की आहट / डा. रवीन्द्र अरजरिया

Bundeli Khabar

क्रेड्यूस-एचपीसीएल का अरुणाचल प्रदेश के साथ एमओयू

Bundeli Khabar

हैदराबाद में खुदा हाफिज 2 के प्रमोशन के लिए विद्युत जामवाल से मिलने उमड़ी भीड़

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!