30.7 C
Madhya Pradesh
May 6, 2024
Bundeli Khabar
Home » जानिए कैसा रहेगा आपके लिए नव बर्ष 2022
ज्योतिष

जानिए कैसा रहेगा आपके लिए नव बर्ष 2022

12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव– नव वर्ष की शुरुआत में आप कुछ नई-नई योजनाएं बनाएंगे। जो कि आगे चलकर आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी। अपने काम को नया रूप देने के लिए कुछ रचनात्मक गतिविधियों में भी रुचि लेंगे, तथा अपने व्यक्तित्व में भी निखार लाने का संकल्प लेंगे।
नेगेटिव- धैर्य और संयम बना कर रखना जरूरी है। क्योंकि ससुराल पक्ष के किसी संबंधी के साथ वाद विवाद होने जैसी स्थिति बन सकती हैं। साथ ही किसी प्रकार के स्थान परिवर्तन संबंधी गतिविधियों को लेकर तनाव रह सकता है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में मेहनत के मुताबिक नतीजे मिलेंगे। आपके लिए गए फैसले सही साबित होंगे। ऑफिशियल फाइलें और पेपर वर्क समय रहते पूरा कर लें। वरना पेनल्टी लग सकती है।
लव- व्यस्तता के बावजूद अपने दांपत्य जीवन के लिए भी समय निकालना जरूरी है। घर की व्यवस्था उचित बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- एसिडिटी और पेट खराब होने जैसी समस्या परेशान करेगी।अत्यधिक तला भुना तथा मसालेदार खानपान लेने से परहेज करें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 2

वृष – पॉजिटिव– धार्मिक या सामाजिक समारोह में जाने का मौका मिलेगा। जीवन स्तर को और बेहतर बनाने के लिए आप संकल्प लेंगे। बुजुर्गों तथा वरिष्ठ व्यक्तियों के आशीर्वाद व अनुभव से बहुत कुछ सीखने का मौका मिलेगा।
नेगेटिव- अपनी भावनाओं पर काबू रखें क्योंकि इस वजह से आपके कुछ निर्णय गलत भी हो सकते हैं। इसलिए व्यवहारिक दृष्टिकोण रखें। संतान की पढ़ाई व कैरियर से संबंधित कार्यों में खर्चा की अधिकता रहेगी। मन में नकारात्मक विचार ना उपजने दें।
व्यवसाय- कार्यस्थल पर कामकाज का बोझ बढ़ेगा। काम समय पर निपटाने की कोशिश करें। सिर्फ वर्तमान गतिविधियों पर ही ध्यान दें। किसी भी नई योजना या प्लानिंग पर काम करना नुकसानदेह रहेगा।
लव- जीवनसाथी का सहयोग आपको आत्मविश्वास व संबल प्रदान करेगा। तथा घर की व्यवस्था उचित बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- अत्यधिक थकान और तनाव हावी रहेंगे। कुछ समय अपने आराम लिए भी अवश्य निकालें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 5

मिथुन – पॉजिटिव– दिन की शुरुआत में ही कोई शुभ समाचार मिलने से मन प्रफुल्लित रहेगा। मित्रों अथवा सहयोगी के साथ फोन पर ही कोई महत्वपूर्ण वार्तालाप फायदेमंद रहेगी। जमीन जायदाद संबंधी कोई रुका हुआ मसला भी हल हो सकता है।
नेगेटिव- आय की अपेक्षा खर्चों की अधिकता रहेगी। जिस वजह से चिंता रह सकती हैं। कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग आपके कार्यों में विघ्न डालने का प्रयास करेंगे, बेहतर होगा कि ऐसे लोगों से संपर्क ना बनाकर रखें।
व्यवसाय- मार्केटिंग और इंपोर्ट एक्सपोर्ट संबंधी बिजनेस में फायदा होगा। प्रॉपर्टी संबंधी कोई डील करते वक्त कागजी कार्यवाही ध्यान से करने की जरूरत है। सरकारी सेवारत व्यक्तियों के लिए पदोन्नति के अवसर बन रहे हैं।
लव- पति-पत्नी के बीच नोकझोंक रहने की वजह से घर का वातावरण दूषित हो सकता है। व्यर्थ के प्रेम संबंधों से दूरी ही बना कर रखना उचित है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 9

कर्क – पॉजिटिव– किसी भी विपरीत परिस्थिति में आपको उचित मार्गदर्शन भी मिलने से समस्या हल हो जाएगी। घर में उचित व्यवस्था बनाए रखने की कोशिश कामयाब होगी।विद्यार्थियों को अध्ययन अथवा अनुसंधान संबंधी कार्यों में उचित परिणाम हासिल होंगे।
नेगेटिव- आज किसी भी तरह का निवेश अथवा कोई यात्रा संबंधी निर्णय ना ले। क्योंकि समय और पैसा व्यर्थ होने के अलावा और कुछ हासिल नहीं होगा। दूसरों के मामले में हस्तक्षेप ना करके अपनी गतिविधियों पर ही ध्यान दें। बातचीत करते समय उचित शब्दों का प्रयोग करें।
व्यवसाय- बिजनेस में बहुत व्यस्तता रहेगी। कोई भी डिसीजन लेने से पहले उस पर अच्छी तरह सोच विचार जरूर करें। क्योंकि एक गलत निर्णय आपके लाभ को हानि में तब्दील कर सकता है। युवाओं को कैरियर संबंधी कोई निर्णय लेने में सफलता मिलेगी।
लव- पति-पत्नी के संबंध बेहतर बने रहेंगे। विवाहेतर संबंधों से दूरी बनाकर रखना जरूरी है।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती हैं। अपने आवेश और क्रोध पर नियंत्रण रखें।तथा ज्यादा तनाव ना लें।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 3

सिंह – पॉजिटिव– ग्रह स्थिति उत्तम बनी हुई है। आपकी तरक्की के लिए कोई द्वार खुल रहा है, सिर्फ अत्यधिक मेहनत की जरूरत है। विद्यार्थियों को भी आशा के अनुरूप परिणाम मिलने से सुकून और खुशी मिलेगी।
नेगेटिव- वाहन अथवा किसी महंगे उपकरण के खराब होने से बड़ा खर्चा सामने आ सकता है।जल्दबाजी और भावुकता में कोई निर्णय ना लें। दोस्तों तथा रिश्तेदारों के कार्य में हस्तक्षेप ना करें, ना ही गलतियां निकाले।
व्यवसाय- इस वक्त बिजनेस पर पूरा ध्यान देना जरूरी है। व्यवसायिक गतिविधियां धीमी रहेंगी, परंतु आपका काम करने का जुनून आपको हासिल करवा सकता है। नौकरी पेशा व्यक्तियों को कोई ऑफिशियल यात्रा करना लाभदायक रहेगा।
लव- घर की व्यवस्था को लेकर पति-पत्नी के मध्य कुछ तनाव रहेगा। समय रहते इन का निवारण कर ले, अन्यथा परिस्थितियां बिगड़ सकती हैं।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सिर्फ अपनी दिनचर्या हो विचारों को सकारात्मक बनाकर रखें।
भाग्यशाली रंग- नारंगी, भाग्यशाली अंक- 7

कन्या – पॉजिटिव– योजनाओं का कार्य रूप देने में कुछ मुश्किलें आएगी, परंतु समय रहते उन पर ध्यान देने से सफलता भी मिलेगी। लक्ष्य प्राप्ति में भाइयों का बखूबी सहयोग प्राप्त होगा। खेलकूद से जुड़े विद्यार्थियों के लिए लाभदायक सुअवसर बनेंगे।
नेगेटिव- अत्यधिक कार्यभार की वजह से बना रह सकता है। कभी-कभी ऐसा लगेगा कि परिस्थितियां हाथ से निकलती जा रही है, हालांकि धैर्य और संयम से आप समस्या को काबू कर लेंगे। मानसिक तनाव की वजह से अपनी व्यक्तिगत कार्यों पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे।
व्यवसाय- कार्यस्थल पर कर्मचारियों की वजह से कुछ दिक्कतें आएंगी,जिन्हें आप समझदारी से सुलझा लेंगे। सरकारी नौकरी में अपने लक्ष्य पाने में उच्चाधिकारियों की भी मदद हासिल होगी। तथा ऑफिस का माहौल भी खुशनुमा बना रहेगा।
लव- पति-पत्नी के बीच बेहतरीन सामंजस्य बना रहेगा। मित्रों से मेल मुलाकात तनाव भरे दिन से राहत प्रदान करेगी।
स्वास्थ्य- गले में इंफेक्शन और खांसी जुकाम की समस्या बढ़ सकती हैं। लापरवाही बिल्कुल ना बरतें। और उचित इलाज ले।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9

तुला – पॉजिटिव– नव वर्ष की शुरुआत आप किसी बेहतरीन संकल्प से करेंगे। पिछले कुछ समय से चल रहे तनाव से भी राहत मिलेगी। विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलने के पूरे योग बने हुए हैं। आय का भी कोई नया स्त्रोत बनने की पूरी संभावना है।
नेगेटिव- अत्यधिक व्यस्तता के बावजूद कुछ समय घर परिवार के लिए भी निकालना जरूरी है। पैतृक संबंधी कार्यों में भी कुछ काम के आएंगे, जिसकी वजह से वाद विवाद भी संभव है। किसी भी परेशानी को शांत चित् होकर सुलझाने का प्रयास करें, निश्चित ही सफलता मिलेगी।
व्यवसाय- व्यवसायिक कामों में चल रही दिक्कतें दूर होंगी। कार्य योजना बद्ध तरीके से संपन्न हो जाएंगे। मार्केटिंग , पेमेंट आदि कलेक्ट करने में अपना अधिक समय लगाएं। सरकारी सेवारत लोगों को उच्चाधिकारियों की तरफ से कोई अथॉरिटी भी मिल सकती है।
लव- दांपत्य जीवन में उचित सामंजस्य बना रहेगा तथा घर में सुखद माहौल होगा। प्रेम संबंधों में भी भावनात्मक नज़दीकियां बढ़ेंगे।
स्वास्थ्य- व्यायाम और योगा के लिए भी कुछ समय जरूर निकालें वरना नसों में खिंचाव और दर्द की समस्या परेशान कर सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 3

वृश्चिक – पॉजिटिव– घर की व्यवस्था और अनुशासन बनाए रखने में आपकी निर्णय को प्राथमिकता मिलेगी। शॉपिंग आदि में भी मधुर समय व्यतीत होगा। युवाओं को अपनी मेहनत के अनुरूप किसी कार्य में बेहतरीन उपलब्धि हासिल होने वाली है।
नेगेटिव- अपने मनोस्थिति पर काबू रखें। क्योंकि कोई नकारात्मक बात आपकी मानसिक स्थिति को विचलित कर सकती हैंनिवेश संबंधी कोई भी पॉलिसी लेने से पहले उसके बारे में जानकारी अवश्य ले, अन्यथा बाद में पछताना पड़ सकता है।
व्यवसाय- बिजनेस संबंधी बड़ा फैसला लेने में परेशानी हो सकती है। बेहतर होगा किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लें। नौकरी में कुछ स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं, और यह परिवर्तन आपके लिए लाभदायक रहेगा।
लव- जीवन साथी के साथ संबंधों में मधुरता बनाकर रखें। प्रेम संबंधों में अपना समय व्यर्थ ना करें।
स्वास्थ्य- नकारात्मक विचार हावी होने से उसका दुष्प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। कुछ समय आत्म मनन और चिंतन में भी लगाएं और मेडिटेशन करें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 7

धनु – पॉजिटिव– कोई उधार दिया हुआ या रुका हुआ पैसा हासिल करने के प्रयास सफल रहेंगे।घर की मरम्मत अथवा सुधार करते समय वास्तु संबंधी नियमों का भी उपयोग करें। दिन के दूसरे पक्ष में कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, परंतु आप अपने आत्म विश्वास और योग्यता द्वारा उनका समाधान आसानी से ढूंढ लेंगे।
नेगेटिव- निकट संबंधियों के साथ किसी भी तरह के वाद-विवाद में ना पड़े वरना आपकी मानहानि होने की आशंका है अनावश्यक खर्चे बने रहेंगे।विद्यार्थियों को कंपटीशन से संबंधित गतिविधियों में और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
व्यवसाय- बिजनेस में सुधार होगा। व्यावसायिक महिलाओं के लिए समय अनुकूल है, परंतु अपनी कार्यप्रणाली को किसी के समक्ष से अधिक शेयर ना करें। विदेश संबंधी व्यवसाय में भी शुभ अवसर मिल सकते हैं।
लव- दांपत्य संबंधों में मधुरता रहेगी। प्रेम संबंधों को विवाह के लिए पारिवारिक स्वीकृति मिल सकती है।
स्वास्थ्य- असंतुलित खानपान की वजह से एसिडिटी और कब्ज की समस्या बढ़ सकती है। पानी अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करें, तथा सुपाच्य भोजन ले।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6

मकर – पॉजिटिव– किसी सामाजिक अथवा धार्मिक समारोह में जाने का निमंत्रण मिलेगा। दूसरों की मदद करने तथा उनकी समस्याओं को सुलझाने में आप का विशेष योगदान रहेगा। आपका मान सम्मान बढ़ेगा तथा आप अपने अंदर भरपूर आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
नेगेटिव- किसी को भी पैसा उधार ना दें, क्योंकि इस समय वापसी मिलना मुश्किल है। पारिवारिक बातों को लेकर आपका मन विचलित रह सकता है, अपनी मनोस्थिति पर नियंत्रण रखें। भाइयों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में रुका हुआ काम किसी अनुभवी इंसान की मदद से पूरा हो सकता है। अपने विरोधियों की गतिविधियों के प्रति परवाह ना रहे। स्त्री वर्ग से जुड़े व्यवसाय सफल रहेंगे। विशेष तौर पर नौकरीपेशा स्त्रियों के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां बनेंगे।
लव- विवाहेत्तर संबंधों का नकारात्मक असर आपकी परिवारिक व्यवस्था पर पड़ेगा। इसलिए सावधान रहें। विवाह योग्य लोगों के लिए उचित रिश्ता आने की संभावना है।
स्वास्थ्य- योगा मेडिटेशन नियमित रूप से अवश्य करें, इससे आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 4

कुंभ – पॉजिटिव– आपका कर्म प्रधान होना स्वतः ही आपके उचित भाग्य काफी निर्माण करेगा। आप अपने व्यवहार द्वारा लोगों के बीच बेहतरीन स्थान बना पाएंगे।किसी सामाजिक धार्मिक आयोजन का भी दायित्व आप पर रहेगा, जिसे आप बखूबी निर्माण भी करेंगे।
नेगेटिव- प्रॉपर्टी से संबंधित कोई समस्या आ सकती है। विद्यार्थी तथा युवा वर्ग व्यर्थ के घूमने फिरने तथा दोस्तों के साथ समय व्यतीत करने अपना समय बर्बाद ना करें। बच्चों की समस्याओं को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें।
व्यवसाय- अपने व्यवसाय पर अत्यधिक मेहनत करने की जरूरत है। जरा सी लापरवाही की वजह से नुकसान हो सकता है। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय सफल रहेंगे। कोई भी निर्णय दिल की अपेक्षा दिमाग से लेना उचित रहेगा।
लव- पारिवारिक जीवन खुशनुमा रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां बढ़ेंगे।
स्वास्थ्य- अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें, इस समय किसी प्रकार के इन्फेक्शन अथवा सूजन जैसी परेशानी आ सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- जामुनी, भाग्यशाली अंक- 1

मीन – पॉजिटिव– नव वर्ष की शुरुआत में आप कई महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे। तथा आपका ध्यान व्यर्थ की गतिविधियों से हटकर पूरी तरह अपने व्यक्तिगत कार्यों पर केंद्रित रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी की मदद से आपकी योजनाओं को क्रियान्वित करने में सफलता भी मिलेगी।
नेगेटिव- अपने गुस्से और ईगो जैसी कमियों पर काबू रखना जरूरी है। क्योंकि इस वजह से आपकी बनते कार्यों में व्यवधान भी आ सकते हैं। कोई भी निर्णय लेने में वरिष्ठ तथा अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना उचित रहेगा। तनाव की वजह से भरपूर नींद भी नहीं ले पाएंगे।
व्यवसाय- व्यवसाय स्टाफ अथवा कर्मचारियों की वजह से व्यवस्था गड़बड़ा सकती है। इसलिए सभी गतिविधियों पर अपनी उपस्थिति और पूर्ण नजर रखना जरूरी है।नौकरी पेशा व्यक्तियों को अचानक ही अपने प्रमोशन को लेकर शुभ समाचार मिल सकता है।
लव- वैवाहिक संबंधों मैं मधुरता और नज़दीकियां बनी रहेगी। पुराने मित्रों से मेल मुलाकात बीती यादों को ताजा करेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। शारीरिक और मानसिक रूप से सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ समय आत्म मनन और चिंतन में भी जरूर व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 6

Related posts

जानिए कैसा होगा आपका दिन: आज का राशिफल

Bundeli Khabar

जानिए कैसा होगा आपका दिन: आज का राशिफल

Bundeli Khabar

आज का राशिफल

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!