22.4 C
Madhya Pradesh
October 6, 2024
Bundeli Khabar
Home » बॉलीवुड में हिन्दू धर्म का मज़ाक बनाना आम बात हो गई है, आश्रम 3 विवाद को लेकर निर्देशक विवेक शर्मा ने कही ये बात
मनोरंजन

बॉलीवुड में हिन्दू धर्म का मज़ाक बनाना आम बात हो गई है, आश्रम 3 विवाद को लेकर निर्देशक विवेक शर्मा ने कही ये बात

संतोष साहू/महाराष्ट्र,

मुम्बई : प्रकाश झा की वेब सीरीज आश्रम जब से आई है तब से विवादों में घिरी है, कभी कहानी का कॉन्सेप्ट तो कभी इसमें भरी अश्लीलता। हाल ही में भोपाल में आश्रम 3 फ़िल्म की शूटिंग के समय हुए विवाद के कारण यह सुर्खियों में आ गयी है और साथ ही साथ फ़िल्म जगत दो गुटों में बट गया है।
फिल्म डायरेक्टर विवेक शर्मा का कहना है कि हिंदू धर्म के खिलाफ ये लोग बकवास क्यों करते है। मैं इनके समर्थन में नहीं हूं। विवेक शर्मा पिछले कई वर्षों से बॉलीवुड में बतौर निर्देशक कार्यरत हैं। वे अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, जूही चावला अभिनीत सुपरहिट फ़िल्म ‘भूतनाथ’ का निर्देशन कर चुके हैं। विवेक के अनुसार बॉलीवुड में हिन्दू धर्म की भावनाओं के साथ अक्सर खिलवाड़ किया जाता है। कुछ लोग सनातन संस्कृति पर प्रहार करते रहते हैं, ऐसे लोग पाखंडी हैं जिनका कोई धर्म नहीं होता। हमें अपनी मर्यादा की सीमा को नहीं लांघना चाहिए।
वहीं वरिष्ठ रंगकर्मी के जी त्रिवेदी का कहना है कि इससे कलाकारों की छवी पर असर पड़ता है।
 बीते रविवार को आश्रम-3 फिल्म की शूटिंग के दौरान तोड़फोड़ और झड़प का मामला सामने आया। अब यह मामला गरम होता जा रहा है। इस फ़िल्म को लेकर मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा पहले ही अपनी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं। अब इस विवाद में फिल्मी दुनिया के लोगों का विचार भी खुलकर सामने आ रहा है। थिएटर और फिल्मों से जुड़े कई कलाकार मानते हैं कि प्रकाश झा को हिंदू भावनाओं का ध्यान रखते हुए फिल्म का नाम परिवर्तन करना चाहिए। वहीं भूतनाथ फिल्म के डायरेक्टर विवेक शर्मा ने कहा कि हिंदू धर्म का मजाक नहीं बनाना चाहिए।
आश्रम-3 को लेकर शुरू हुए विवाद में रंगमंच और फिल्मी जगत से जुड़े लोगों की राय बंट गई है। इसको लेकर कई कलाकार और थिएटर आर्टिस्ट भी मानते हैं कि फिल्मों को लेकर भले ही माहौल बना हो, लेकिन कलाकारों और यूनिट की सुरक्षा की जिम्मेदारी पर सरकार को ध्यान देना चाहिए। वहीं कुछ कलाकारों का मानना है कि प्रकाश झा ने फिल्म को हिट कराने के लिए ऐसा किया है। ऐसे में उन्हें इस फिल्म का नाम बदलना चाहिए। क्योंकि यह नाम हिंदू भावनाओं को आहत करता है। वरिष्ठ रंगकर्मी और फिल्म कलाकार संजय मेहता कहते हैं कि हिंदू भावनाओं को ध्यान में रखते हुए प्रकाश झा को इस फिल्म का नाम परिवर्तित करना चाहिए। क्योंकि इससे पहले भी प्रकाश झा लगातार कई बार फिल्म को लेकर कॉन्ट्रोवर्सी पैदा कर चुके हैं। ऐसे में यह बेहतर होगा कि फिल्म का नाम परिवर्तित किया जाए।
दिग्विजय सिंह ने कहा कि बजरंग दल के गुंडों से प्रकाश झा को सरकार की ओर से सुरक्षा मिलनी चाहिए। वहीं अमिताभ बच्चन अभिनित फिल्म भूतनाथ के डायरेक्टर विवेक शर्मा जो स्वयं जबलपुर के रहने वाले है, उनका कहना है कि डायरेक्टर फिल्म तो बनाए लेकिन इस का मजाक ना बनाएं। फिल्म वालों को हिंदू धर्म के खिलाफ बकवास करने की क्या पड़ी है। जिसको देखों वो हिंदू धर्म के खिलाफ कुछ ना कुछ बकवास करता है। जिस सनातन धर्म से पूरा विश्व है। आप उस धर्म के पिछे हाथ धोकर क्यों पड़े है। मैं भी एक फिल्मकार हूं मैं भी किसी धर्म के खिलाफ कुछ नहीं करता है। मैं इन फिल्मकारों के पक्ष में नहीं हूं। कुछ डायरेक्टर हिंदू धर्म का मजाक उड़ाने के लिए ही फिल्म बनाते हैं। ये लोग यह जानबूझकर करते है। क्योंकि आज के समय में नेगेटिविटी ही सबसे बड़ी पब्लिसिटी है।
वरिष्ठ रंगकर्मी के जी त्रिवेदी का कहना है कि मध्य प्रदेश में फिल्मों को लेकर एक और सरकार बेहतर प्रयास कर रही है, लेकिन इस तरह से विवाद उत्पन्न होने से फिल्म और कलाकार दोनों की छवि पर असर पड़ता है। इस ओर ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है।

Related posts

सयाजी शिंदे दिखाएंगे भटके युवाओं को राह, बजफ्लिक्स की वेब सीरीज ‘ जेन जेड झोलर्स ‘ में बने हैं पुलिस अधिकारी

Bundeli Khabar

नए नए गायकों का मार्गदर्शन कर रहे हैं अशफ़ाक खोपेकर

Bundeli Khabar

लीडरशिप एक्सीलेंस अवार्ड्स समारोह में सम्मानित हुई इरम फरीदी

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!