20.6 C
Madhya Pradesh
October 21, 2024
Bundeli Khabar
Home » कोल्ड स्टोरेज और मटर प्रसंस्करण के लिए शीघ्र होगा ऋण स्वीकृत – कलेक्टर
Uncategorizedमध्यप्रदेश

कोल्ड स्टोरेज और मटर प्रसंस्करण के लिए शीघ्र होगा ऋण स्वीकृत – कलेक्टर

मटर प्रसंस्करण इकाईयों तथा कोल्ड स्टोरेज के प्रकरणों में शीघ्र ऋण स्वीकृत करें
जिला साख समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर ने बैंक अधिकारियों को दिये निर्देश

जबलपुर / सजल सिंघई
जिला साख समन्वय समिति की आज मंगलवार को आयोजित बैठक में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत मटर प्रसंस्करण ईकाईयों, कोल्ड स्टोरेज एवं गोदामों की स्थापना के प्राप्त प्रकरणों में प्राथमिकता के आधार पर ऋण स्वीकृत करने के निर्देश बैंक अधिकारियों को दिये।
कलेक्टर ने बैठक में बैंकों द्वारा पिछले वर्ष अलग-अलग सेक्टर को उपलब्ध कराये गये ऋण का ब्यौरा भी लिया। उन्होंने केन्द्र एवं राज्य शासन की मंशा के अनुरूप कृषि एवं इससे जुड़ी गतिविधियों के साथ-साथ सूक्ष्म, मध्यम एवं लघु उद्योगों को भी प्राथमिकता से ऋण स्वीकृत किये जाने पर बल दिया।
श्री शर्मा ने बैठक में शहरी क्षेत्र के पथ विक्रेताओं के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत इस वर्ष के लिए प्राप्त लक्ष्य को बैंकवार आवंटित करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये। श्री शर्मा ने ग्रामीण क्षेत्र के पथ विक्रेताओं को व्यवसाय के लिए ऋण उपलब्ध कराने चलाये जा रही मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत गत वर्ष के लक्ष्य के अनुरूप ही इस वित्तीय वर्ष के लिए भी बैंकों को प्रकरण आवंटित करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने बैठक में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत पिछले वित्तीय वर्ष में लक्ष्य से अधिक प्रकरणों में ऋण स्वीकृत करने पर बैंक अधिकारियों की सराहना की तथा इस वर्ष दिये गये ऋण को भी समय रहते पूरा करने पर जोर दिया। श्री शर्मा ने बैठक में महिला स्व-सहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज एवं समय-समय पर ऋण उपलब्ध कराने में प्राथमिकता देने के निर्देश दिये ताकि उनकी आर्थिक गतिविधियां निरंतर जारी रहे और वे सशक्त बन सकें।
कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में कहा कि बैंक उन व्यापारियों और छोटे उद्यमियों के प्रकरणों पर भी संवेदनशीलता बरतते हुए दोबारा ऋण स्वीकृत करें जिनका व्यवसाय कोरोना कॉल की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि ऐसे व्यापारियों एवं उद्यमियों की मदद करना समय की सबसे बड़ी जरूरत है ताकि वे फिर से अपने व्यवसाय को खड़ा कर सकें।
कलेक्टर ने बैठक में शासकीय विभागों के अधिकारियों को स्वरोजगार ऋण योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए बैंक अधिकारियों के साथ समन्वय बनाये रखने तथा उनसे निरंतर संपर्क में रहने के निर्देश भी दिये।
बैठक में जिला पंचायत की सीईओ रिजु बाफना, जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र के महाप्रबंधक देवव्रत मिश्रा, लीड बैंक अधिकारी संजय सिन्हा, नगर निगम की उपायुक्त अंजु सिंह तथा सभी बैंकों के नोडल अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

जन्म से अबोध बालक, शिक्षक के सानिध्य में बनता है पूर्ण मानव

Bundeli Khabar

विक्रम अवार्ड विजेता पुलिस विभाग के खिलाड़ियों को एसपी ने किया सम्मानित

Bundeli Khabar

समस्त दुर्गा पंडालों में लगाये जाएंगे पुलिस एवं समिति के माध्यम से सीसीटीवी कैमरे

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!