33.4 C
Madhya Pradesh
March 28, 2024
Bundeli Khabar
Home » भगवान राम राजा सरकार ओरछा के दरबार में विदेशी सैलानी झुकाते सिर श्रद्धालुओं को मिलता आशीर्वाद
धर्म

भगवान राम राजा सरकार ओरछा के दरबार में विदेशी सैलानी झुकाते सिर श्रद्धालुओं को मिलता आशीर्वाद

विश्व का एकलौता धार्मिक तीर्थ ओरछा: राम राजा सरकार को जहां दिन में पांच बार दिया जाता गार्ड ऑफ ऑनर

पंकज पाराशर छतरपुर
विश्व में राजा राम चंद्र का एक ऐसा मंदिर है जहां श्री राम की पूजा भगवान के तौर पर नहीं बल्कि राजा के रूप में की जाती है। अब राजा राम हैं तो उन्हें सिपाही सलामी भी देते हैं। हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिले में स्थित ओरछा के राजा राम मंदिर की। यहां राजा राम को सूर्योदय के पूर्व और सूर्यास्त के पश्चात सलामी दी जाती है। इस सलामी के लिए मध्य प्रदेश पुलिस के जवान तैनात होते हैं। राजा राम का मंदिर देखने में किसी राज महल सा प्रतीत होता है। मंदिर की वास्तुकला बुंदेला स्थापत्य का सुंदर नमूना नजर आता है। कहा जाता है कि राजा राम की मूर्ति स्थापना के लिए चतुर्भुज मंदिर का निर्माण कराया जा रहा ता। पर मंदिर बनने से पहले इसे कुछ समय के लिए महल में स्थापित किया गया। लेकिन मंदिर बनने के बाद कोई भी मूर्ति को उसके स्थान से हिला नहीं पाया। इसे ईश्वर का चमत्कार मानते हुए महल को ही मंदिर का रूप दे दिया गया और इसका नाम रखा गया राम राजा मंदिर। आज इस महल के चारों ओर शहर बसा है। हर रोज आते हैं राजा राम यहां पर कहा जाता है कि यहां राजा राम हर रोज अयोध्या से अदृश्य रूप में आते हैं।

ओरछा शहर के मुख्य चौराहा के एक तरफ राजा राम का मंदिर है तो दूसरी तरफ ओरछा का प्रसिद्ध किला। मंदिर में राजा राम, लक्ष्मण और माता जानकी की मूर्तियां स्थापित हैं। इनका श्रंगार अद्भुत होता है। मंदिर का प्रांगण काफी विशाल है। चूंकि ये राजा का मंदिर है इसलिए इसके खुलने और बंद होने का समय भी तय है। सुबह में मंदिर आठ बजे से साढ़े दस बजे तक आम लोगों के दर्शन के लिए खुलता है। इसके बाद शाम को मंदिर आठ बजे दुबारा खुलता है। रात को साढ़े दस बजे राजा शयन के लिए चले जाते हैं। मंदिर में प्रातःकालीन और सांयकालीन आरती होती है जिसे आप देख सकते हैं। देश में अयोध्या के कनक मंदिर के बाद ये राम का दूसरा भव्य मंदिर है।

मंदिर परिसर में फोटोग्राफी निषेध है। मंदिर का प्रबंधन मध्य प्रदेश शासन के हवाले है, पर लोकतांत्रिक सरकार भी ओरछा में राजाराम की हूकुमत को सलाम करती है। ओरछा शहर को विश्व ने धार्मिक धरोहर में शामिल किया है l

Related posts

पाटन: श्री शांतिनाथ जिनालय में आयोजित की गई एकल अभिनय प्रतियोगिता

Bundeli Khabar

वट-सावित्री व्रत में भूल कर भी न करें ये गलतियाँ

Bundeli Khabar

यह छोटे-छोटे उपाय बदल सकते हैं आपकी किस्मत

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!