21.7 C
Madhya Pradesh
October 18, 2024
Bundeli Khabar
Home » मानवाधिकार दिवस पर जीएसटी कमिश्नर सुवीर मिश्रा, उत्तर प्रदेश राज्यमंत्री तरुण राठी और अनूप जलोटा की उपस्थिति
महाराष्ट्र

मानवाधिकार दिवस पर जीएसटी कमिश्नर सुवीर मिश्रा, उत्तर प्रदेश राज्यमंत्री तरुण राठी और अनूप जलोटा की उपस्थिति

संतोष साहू/महाराष्ट्र,

मुम्बई। अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार दिवस के मौके पर पिछले दिनों मुम्बई के कंट्री क्लब में प्रोग्रेसिव फाउंडेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स (पीएफएचआर) के द्वारा एक नेशनल सेमिनार का आयोजन किया गया। 
प्रोग्रेसिव फाउंडेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स पिछले कई साल से राकेश पांडे की अध्यक्षता में चल रहा है। इस विशेष सेमिनार की शुरुआत उन्हीं की उद्घोषणा से हुई। बता दें कि राकेश पांडे बड़ी गम्भीरता से इस संस्था का संचालन मानव अधिकार के लिए कर रहे हैं। मुम्बई में हुए इस नॅशनल सेमिनार के प्रोग्राम का मुख्य विषय था ‘इकवालिटी – रिड्यूसिंग इनइकवालिटीज़, एडवांसिंग ह्यूमन राइट्स’, यहां कई बॉलीवुड पर्सनालिटी ने भी इस भव्य और सफल कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

यहां मौजूद हस्तियों में राकेश पाण्डेय (प्रेसीडेंट प्रोग्रेसिव फॉउंडेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स) का नाम उल्लेखनीय है जो फ़िल्म एक्टर भी हैं। यहां के मुख्य अतिथि मुम्बई के जीएसटी कमिश्नर सुवीर मिश्रा थे। गेस्ट ऑफ ऑनर उत्तर प्रदेश फिल्म बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं राज्यमंत्री तरुण राठी थे। साथ ही इस कार्यक्रम में पद्मश्री अनूप जलोटा, संगीतकार दिलीप सेन, मुकेश पाण्डेय (ह्यूमन राइट्स वायेलेशन कंट्रोल के चेयरमैन) मौजूद थे। इनके अलावा फ़िल्म निर्माता हरीश पटेल, पंकज जयरथ (महाराष्ट्र कॉर्डिनेटर) भी मौजूद थे।  इस अवसर पर अमर शहीद मंगल पांडेय अवार्ड से बहुत सारी हस्तियां सम्मानित हुईं। 

इस सेमिनार में राकेश पाण्डेय और अतिथियों ने मानव अधिकार पर अपने विचार व्यक्त किये एवं इंसानों का अपने अधिकारों को जानना समझना कितना जरूरी होता है, इस मामले पर अपनी राय जाहिर की। फाउंडेशन के अध्यक्ष राकेश पाण्डेय ने बताया कि प्रोग्रेसिव फाउंडेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स हर मौके पर जैसे महिला दिवस, अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस, स्वास्थ्य दिवस, अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार दिवस इत्यादि पर जनता को जगाने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन करती रहती है, जिससे समाज में, आम अवाम में जागृति का माहौल पैदा हो सके। इस कार्यक्रम के द्वारा हमने मानव अधिकारों के विषय में लोगो को जागृत करने की एक कोशिश की है। 

ह्यूमन राइट्स वायेलेशन कंट्रोल के चेयरमैन मुकेश पाण्डेय ने इस अवसर पर कहा कि न्याय तब तक नहीं हो सकता जब तक असमानता को खत्म करके सबको समान अवसर न दिया जाए, तब तक मानवाधिकार की कल्पना ही रह जाएगी।  अनूप जलोटा ने मानवाधिकार दिवस के अवसर पर इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन के लिए प्रोग्रेसिव फाउंडेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स के अध्यक्ष राकेश पाण्डेय को बधाई दी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि मुम्बई के जीएसटी कमिश्नर सुवीर मिश्रा की शादी की सालगिरह का केक काटकर उन्हें बधाई भी दी गई कि उन्होंने अपना कीमती समय आज के दिन निकाला, उसके लिए राकेश पाण्डेय और सभी लोगों ने उनको धन्यवाद दिया।

प्रसिद्ध फ़िल्म निर्माता हरीश पटेल और राजेश मित्तल ने भी राकेश पाण्डेय और मुकेश पाण्डेय को बधाई और शुभकामनाएं दी। उसी अवसर पर जिगना शेठ भी मौजूद रही।

Related posts

फ़र्ज़ी बिल निकालने के मामले में PMC के डिप्टी इंजीनियर टूले निलंबित

Bundeli Khabar

मुरबाड येथील जांभूर्डे गावी पोषण माह अभियानाचा सोहळा उत्साहात संपन्न

Bundeli Khabar

जनसेवा हीच ईश्वर सेवा – तानाजी जाधव

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!