29.1 C
Madhya Pradesh
October 18, 2024
Bundeli Khabar
Home » 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को आज सोमवार से लगेगा कोरोना का टीका
मध्यप्रदेश

15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को आज सोमवार से लगेगा कोरोना का टीका

15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को आज सोमवार से लगेगा कोरोना का टीका
शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में बनाये गये टीकाकरण केन्द्र
1.18 लाख बच्चों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

जबलपुर/ब्यूरो
कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षा के लिए 15 से 18 वर्ष तक के आयु के किशोर बालक-बालिकाओं को वैक्सीन लगाने सोमवार तीन जनवरी से टीकाकरण अभियान की शुरूआत होगी। बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की अगुवाई में लगभग सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। जिले में शत-प्रतिशत किशोर बालक-बालिकाओं को 9 जनवरी तक कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए जबलपुर शहर में 84 निजी एवं 18 शासकीय स्कूल सहित 102 स्कूलों में टीकाकरण केन्द्र बनाये गये हैं। वहीं जिले के ग्रामीण क्षेत्र स्थित 156 शासकीय स्कूलों में टीकाकरण केन्द्र स्थापित किये गये हैं। अभियान के तहत जिले में 15 से 18 वर्ष तक के 1 लाख 18 हजार बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

टीका लगवाने के लिए बच्चों का कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन प्री-रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। टीकाकरण केन्द्रों पर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन कराकर भी कोरोना की वैक्सीन लगवाई जा सकेगी। रजिस्ट्रेशन के लिए स्कूल द्वारा जारी पहचान पत्र भी मान्य होगा। टीकाकरण अभियान के तहत बच्चों को कोवैक्सीन लगाई जायेगी। पहली डोज के अट्ठाईस दिन बाद उन्हें इस वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जायेगी।

कलेक्टर ने की नागरिकों से बच्चों के टीकाकरण अभियान में सहयोग की अपील
कलेक्टर श्री शर्मा ने जिले के नागरिकों से भी पंद्रह से अठारह वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगाने जिले में तीन जनवरी से नौ जनवरी तक चलाये जाने वाले टीकाकरण अभियान में सक्रिय सहयोग प्रदान करने की अपील की है। श्री शर्मा ने कहा कि नागरिकों से मिले सहयोग के फलस्वरूप जिले के 18 वर्ष से अधिक की आयु के लगभग सभी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी है। अब तीन जनवरी से 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिये वैक्सीनेशन का अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुये बच्चों और उनके परिवार के सभी सदस्यों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के उद्देश्य से चलाये जा रहे इस अभियान के तहत नागरिकों को न केवल अपने परिवार के बल्कि आस-पड़ोस के, अपने परिचितों और रिश्तेदारों के परिवार के किशोर बालक-बालिकाओं का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करना होगा।

श्री शर्मा ने बताया कि बच्चों को कोरोना का टीका लगाने ऑनलाइन प्री-रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। इसके साथ ही वैक्सीनेशन सेंटर पहुँचकर ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकता है। टीका लगवाने के लिये बच्चों का रजिस्ट्रेशन उनके स्कूल द्वारा जारी पहचान पत्र से भी कराया जा सकेगा। श्री शर्मा ने कहा कि प्रशासन के प्रयास 9 जनवरी तक 15 से 18 वर्ष की आयु के सभी बच्चों को कोरोना का टीका लगाने के हैं। इसके लिये जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में करीब 250 टीकाकरण केंद्र स्थापित किये जायेंगे।

Related posts

आशा व साथिया के प्रोत्साहन हेतु साथिया सिनेमा कार्यक्रम का आयोजन

Bundeli Khabar

जूडा के बाद अब नर्सों ने खोला मोर्चा

Bundeli Khabar

बिना मास्क कोरोना कर्फ्यू का उलंघन करने वालो को भेजा गया अस्थाई जेल

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!