38.9 C
Madhya Pradesh
May 17, 2024
Bundeli Khabar
Home » नारी शक्ति को नमन – डॉ. सुमाया रेश्मा
महाराष्ट्र

नारी शक्ति को नमन – डॉ. सुमाया रेश्मा

मुंबई (गुरुदत्त वाकदेकर) : फैशन की दुनिया में खूबसूरती की परिभाषा को प्रभावी ढंग से निभाने वाली दंत सौंदर्यशास्त्र की विशेषज्ञ डॉ. सुमाया रेश्मा का काम काबिले तारीफ है। उन्होंने अपने काम पर प्रभाव डाला है और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर उनके काम को जानना निश्चित रूप से अन्य महिलाओं के लिए भी प्रेरणादायक है।

उन्होंने फैशन के शौक को आगे बढ़ाने के लिए अपने व्यवसाय से समय निकाला है। उसी के जरिए वे आज बड़े ब्रैंड्स के लिए अहम मॉडल बन गए हैं। इसके बावजूद, वे समुदाय के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत रखते हुए गैर सरकारी संगठनों के लिए भी काम कर रहे हैं। वह एक दशक से अधिक समय से दंत चिकित्सक के रूप में काम कर रही हैं। वह एक फैशन मॉडल और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में भी जानी जाती हैं। उन्होंने वेस्टसाइड, मैक, ज़ारा, मैक्स, अर्बनसारी, एथनिकडागा, चिकनमेकर, डैज़ल डायमंड, रनवे मॉडल, इकोब्रांड कॉस्मेटिक्स, महिस्मती एथनिक वियर, प्रिटी लेडी जैसे ब्रांडों के लिए भी काम किया है।

एक उडान, स्त्री शक्ती, रोटी दान, आरोग्य जैसे गैर सरकारी संगठनों के माध्यम से भी उनका सामाजिक कार्य किया जा रहा है। वे गरीबी रेखा से नीचे के अनाथों के लिए भी काम कर रहे हैं। उन्हें भारत रत्न मौलाना अब्दुल कलाम आज़ाद पुरस्कार, महिला सम्मान पुरस्कार, डेंटल प्रति उत्कृष्टता, इंडियन डेंटल एसोसिएशन का सर्वश्रेष्ठ मुस्कान पुरस्कार, ग्लोबल स्टाइल स्टेटमेंट, एशियन यंगेस्ट, दादासाहेब फाल्के इंडियन टेलीविज़न अवार्ड, पनाचे इमेज, महात्मा गांधी ग्लोबल एम्बॅसॅडर जैसे पुरस्कारोंसे सम्मानित किया गया। इन पुरस्कारों की सूची बहुत बडी है। वह जरूरतमंदों को मुफ्त दंत चिकित्सा और सर्जरी प्रदान करती हैं।

अब तक इसकी संख्या हजारों में हो चुकी है। वह महिलाओं के स्तनपान, सैनिटरी पैड आंदोलन से भी जुड़े हुए हैं। उन्होंने कोरोना काल में भी समाज के लिए काम किया है। उन्हें कई सौंदर्य प्रतियोगिताओं के ज्युरी मेंबर के साथ सेलिब्रिटी मेहमानों के रूप में आमंत्रित किया जाता है।

Related posts

‘मजेंटा’ने मध्य रेल्वेच्या सहकार्यातून रेल्वे स्थानकांवरील सार्वजनिक ईव्ही चार्जिंग स्थानकांचा शुभारंभ

Bundeli Khabar

उंबरवाडी येथे आदिवासी बांधवाना फराळ साहित्याचे वाटप

Bundeli Khabar

शातिर चोर को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!