40.1 C
Madhya Pradesh
May 18, 2024
Bundeli Khabar
Home » ग्यारह चरणों में होंगे पंचायत चुनाव
देश

ग्यारह चरणों में होंगे पंचायत चुनाव

बिहार में 11 चरणों में होगा पंचायत चुनाव, 6 लाख से ज्यादा कर्मचारी होंगे तैनात, 14,000 मतदान केंद्रों का किया जाएगा गठन.

शौकत अली
पटना : बिहार में 11 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर मंगलवार 24 अगस्त को अधिसूचना जारी हो सकती है. चुनाव को लेकर सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. पंचायत चुनाव में बिहार में इस बार पहली बार ईवीएम का इस्तेमाल होगा।


राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में छह पदों के लिए होगा चुनाव मुखिया, पंच, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के लिए मतदान होगा. ईवीएम व बैलेट बॉक्स का होगा इस्तमाल.चार पदों मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के चुनाव में इवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा. सभी पदों के लिए अलग-अलग चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे।


इस चुनाव में पहले चरण के लिए 24 सितंबर,29 सितंबर को दूसरा चरण,20 अक्टूबर को चौथा चरण, 24 अक्टूबर को पांचवा,3 नवंबर को छठा चुनाव, 15 नवंबर को सातवा चुनाव, 24 नवंबर को आठवा चरण,8 दिसंबर को दसवा व 29 नवंबर को नौवा चुनाव,8 दिसंबर को दसवा चुनाव,12 दिसंबर को 11 वें तथ अंतिम चरण के मतदान कराए जाएंगें.बाढ़ क्षेत्रों में अंतिम चरणों में मतदान होंगे,पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना 24 अगस्त को जारी होगी. इसके साथ ही संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी,एसी जानकारी मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने दी.
उल्लेखनीय है कि बिहार में वर्ष 2016 में गठित त्रि-स्तरीय पंचायती राज संस्थाएं और ग्राम कचहरियां जून महीने में भंग कर दी गई हैं. जून के पहले कोरोना के कारण चुनाव कराना संभाव नहीं था. जून के बाद पंचायत चुनाव तक पंचायत परामर्शी समिति काम कर रही है।

Related posts

यूक्रेन युद्ध: कैंसल हुई फ़्लाइट के कारण प्रदेश की बेटियों की नही हो पा रही वतन वापिसी

Bundeli Khabar

साम्प्रदायिक झंडों के जुनून को राष्ट्रप्रेम की दिशा में परिवर्तित कर गया तिरंगा

Bundeli Khabar

पेटीएम की मजबूत वृद्धि जारी

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!