23.3 C
Madhya Pradesh
October 5, 2024
Bundeli Khabar
Home » आज से म.प्र. में घर बैठे कर सकेंगे F.I.R.
मध्यप्रदेश

आज से म.प्र. में घर बैठे कर सकेंगे F.I.R.

सौरभ शर्मा / एडिटर
आज तक लोगों को एफआईआर कराने के लिए पुलिस थाने के चक्कर काटने पड़ते थे घंटों थाने में इंतजार करना पड़ता था किंतु आज के बाद आम नागरिक घर बैठे अपनी प्राथमिकी दर्ज करवा सकता है, जिससे नागरिकों को असुविधा का सामना नही करना पड़ेगा। जिसका माध्यम होगा इंटरनेट और नाम होगा ई-एफआईआर।

यह भी पढ़ें-शर्मसार हुए रिश्ते: मां की गला दबाकर हत्या

क्या है ई-एफआईआर:
अब आम नागरिक इंटरनेट के माध्यम से अपनी रिपोर्ट दर्ज करवा सकते हैं, मतलब साफ है कि अब आम आदमी पुलिस थाने जाने की कोई जरूरत नही बल्कि आप अपने मोबाईल, लेपटॉप, कंप्यूटर से घर पर रह ही प्राथमिकी दर्ज करवा सकते है जिसका शुभारंभ आज किया गया एवं पहली ई-एफआईआर छटरपुर जिले से दर्ज करवाई गई, इसके साथ ही आप एफआईआर की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं आरोपियों की गिरफ्तारी, आरटीआई एवं पासपोर्ट स्टेटस भी देख सकते हैं, साथ ही आप किरायेदार एवं नौकरों का पुलिस वेरिफिकेशन भी आप ऑनलाइन करवा सकते हैं।


क्या है प्रक्रिया:
सबसे पहले आप को मध्यप्रदेश पुलिस की वेबसाइट पर जाना है उसके बाद आपको सिटीजन सर्विसेज में जा कर ई-एफआईआर के ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद आप 1 लाख रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक की सूचना, चोरी गए वाहन की सूचना, किसी भी घटना की सूचना की प्राथमिकी दर्ज करा सकते हैं एवं गुम हुए सामान की बरामदगी, अपराधियों की गिरफ्तारी, एवं अपनी एफआईआर को ऑनलाइन देख भी सकते हैं। इस संबंध में पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी समस्त जोनल आईजी, डीआइजी एवं समस्त पुलिस अधीक्षकों को ई-एफआईआर की सुविधा प्रदान करने के निर्देश दे चुके हैं ताकि आम नागरिकों को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े।

Related posts

जनवरी में 6 और 28 को एवं फरवरी में 16 को होगा पंचायती चुनाव मतदान

Bundeli Khabar

वार्ड नंबर 09 के पार्षद ने लगाए परिषद पर सौतेले व्योहार के आरोप

Bundeli Khabar

छतरपुर: नीलम अहिरवार मौत मामले में तब्बू उर्फ तालिब खान सहित पांच पर हत्या का मामला दर्ज

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!