40.7 C
Madhya Pradesh
May 7, 2024
Bundeli Khabar
Home » केबिनेट मंत्री गोपाल भार्गव ने गढ़ाकोटा में बनाया एमपी का पहला शिशु कोविड वार्ड
मध्यप्रदेश

केबिनेट मंत्री गोपाल भार्गव ने गढ़ाकोटा में बनाया एमपी का पहला शिशु कोविड वार्ड

मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव प्रदेश भर में जागरूकता अभियान चलाएँगे। मंत्री श्री भार्गव ने 10 पलंग की क्षमता का एक वार्ड बच्चों के इलाज के लिए शुरू किया है।
श्री भार्गव ने प्रदेश के सभी अभिभावकों से अपील की है कि,परिवार में मुस्कान लाना है तो छोटे बच्चों को संक्रमण से बचाना है।
कोरोना वायरस के बदलते सिम्टम्स , एवं तीसरे चरण की लहर आने पर छोटे बच्चों को सबसे ज्यादा प्रभावित करने की आशंकाओ एवं डॉक्टरों की सलाह-सुझाव के बीच लोकनिर्माण विभाग के मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने अपने विधानसभा क्षेत्र रहली गढ़ाकोटा में प्रदेश का पहला चिल्ड्रन कोविड सेंटर तैयार करा लिया है। उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र के सभी परिवारजनो , अभिभावकों, मातापिता, बुजुर्गो, परिवार के मुखिया, विशेषकर घर की महिलाओं से अपील की है कि, कोरोना संक्रमण के दूसरे चरण में सभी जगह युवा वर्ग महिलाएँ, बुजुर्ग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं और दूसरी लहर समाप्त होने के पहले ही वैज्ञानिक, डॉक्टर तीसरे लहर आने एवं बच्चो पर सबसे ज्यादा संक्रमण का असर होने की आशंका जता रहे हैं।



मंत्री श्री भार्गव ने कहा है कि भगवान से प्रार्थना है कि महामारी कोरोना बीमारी से हम सभी बचें, घर परिवार में कोई भी बच्चे बीमार न हो, ऐसी विपदा किसी भी घर मे न आये, माता पिता, अभिभावक छोटे बच्चों को संक्रमण से बचाने के सभी कार्य पहले से करें। माताएँ, छोटे बच्चों के खानपान पर विशेष जोर दे जिससे बच्चे तंदुरुस्त रहें।

उन्होंने कहा कि, बच्चे परिवार की ख़ुशियाँ हैं, यही मुस्कान हमारा भविष्य है।सभी घर परिवार में बच्चों की किलकारियां हमेशा गूंजती रहे। इसके लिए अभी से जागरूक रहें, सतर्क रहें।
उन्होंने बताया कि प्रदेश का पहला चिल्ड्रन कोविड सेंट्रर गढ़ाकोटा में लगभग तैयार कर लिया गया है। जहाँ वायरस संक्रमित बच्चों के बेहतर से बेहतर इलाज करने की व्यवस्थाएं पहले से ही की जा रही हैं। चिल्ड्रन कोविड सेंटर गढ़ाकोटा में 10 पलंग क्षमता का जो बच्चों के लिए वार्ड तैयार किया जा रहा है उसमें संक्रमित पीड़ित बच्चों को कुपोषण से बचाने पोषण आहार के साथ हर तरह के इलाज, दवाओं की व्यवस्था की जा रही है वंही बच्चों के खेलने मनोरंजन के लिए पालना झूलाघर, खिलौने, किड्स गेम आदि की व्यवस्थाएं भी कोविड सेंट्रर गढ़ाकोटा में कई गई हैं।
यह सेंटर केवल इस विधानसभा क्षेत्र ही नहीं पूरे जिले के प्रदेश के अन्य क्षेत्रों के लोगो परिवारों के लिए इलाज की सुविधाएं रहेगी। यहाँ विशेषज्ञ डॉक्टर, एनआईसीयू केंद्रों पर मिलने वाली सभी सुविधाएं, ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेट, मास्क दवाइयां पोषण आहार, के साथ अन्य जरूरी सुविधाएं गढ़ाकोटा सेंट्रर में उपलब्ध कराई जा रही है। कुछ समय मे ही यह केंद्र शुरू हो जाएगा।
यह प्रदेश का पहला चिल्ड्रन कोविड सेंटर होगा जंहा विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने अपने विधानसभा वासियों के साथ-साथ प्रदेश भर के लोगो के लिए किया है

Related posts

मध्य प्रदेश रेंजर एसोसिएशन के प्रांत अध्यक्ष शिशुपाल अहिरवार के द्वारा पेश की गई मानवता की मिसाल

Bundeli Khabar

जिले भर में मानसून ने दी दस्तक

Bundeli Khabar

सीएमओ मैडम: भ्रष्टाचार की देवी पर एफआईआर

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!