30.7 C
Madhya Pradesh
May 24, 2024
Bundeli Khabar
Home » रामनाथ कोविंद ने ‘भारत रत्न डॉ आंबेडकर अवार्ड’ से विशिष्ट व्यक्तियों को किया सम्मानित
देश

रामनाथ कोविंद ने ‘भारत रत्न डॉ आंबेडकर अवार्ड’ से विशिष्ट व्यक्तियों को किया सम्मानित

मुम्बई। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर ष्णमुखानंद ऑडिटोरियम में बुद्धाजंलि द्वारा आयोजित ‘भारत रत्न डॉ आंबेडकर अवार्ड’ समारोह में भारत के पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की गरिमामयी उपस्थिति रही। इनके साथ ही केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले, यूपी के उद्योग मंत्री डॉ लालजी प्रसाद निर्मल, अभिनेता प्रेम चोपड़ा, गायक उदित नारायण, अभिनेता राजपाल यादव भी विशेष रूप से पहुंचे। कार्यक्रम के आयोजक कैलाश मासूम ने सभी को भारत रत्न डॉ आंबेडकर अवार्ड की ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी भारतरत्न डॉ. अंबेडकर अवार्ड से सम्मानित किया गया। योगी आदित्यनाथ की ओर से उत्तर प्रदेश के मंत्री डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने लखनऊ से मुम्बई आकर यह पुरस्कार रामनाथ कोविंद के हाथों से ग्रहण किया। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ द्वारा किये सराहनीय और जनहित कार्यों को देखते हुए यह पुरस्कार उन्हें प्रदान किया गया।
मंच पर उपस्थित पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वर्तमान सरकार के कार्यों का उल्लेख किया और भूरी भूरी प्रशंसा की। कोविड के समय में और रसिया यूक्रेन युद्धकाल में भारतीय छात्रों की सहायता हेतु सरकार द्वारा किये प्रयासों का भी विस्तृत उल्लेख किया। वर्तमान सरकार के कार्यों से विश्व स्तर पर भारत की बढ़ती भूमिका और सम्मान का भी वर्णन किया।
इस कार्यक्रम में भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले भी मौजूद रहे, उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ हमारे मित्र हैं और वह उत्तरप्रदेश से माफिया राज खत्म करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।
डॉ. लालजी प्रसाद निर्मल ने अपनी बात रखते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी जी ने उत्तर प्रदेश के सरकारी महकमों में डॉ. अंबेडकर की फ़ोटो लगाने का आदेश देकर बहुत ही सराहनीय कार्य किया है।
बुद्धांजलि के संस्थापक और कार्यक्रम के आयोजक कैलाश मासूम ने कहा कि योगी आदित्यनाथ को भारत रत्न डॉ. अंबेडकर अवार्ड देकर हम गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। योगी सरकार दलितों, पिछड़ों और वंचितों के हितों को ध्यान में रखकर कार्य कर रही है तथा सबको साथ लेकर चल रही है।
इस अवसर पर कॉमेडियन सुनील पाल, डॉ अजय मोहन सहाय, छत्तीसगढ़ से डॉ अनिल मिश्रा, इस्कॉन के चैयरमेन लखमेंद्र खुराना, खालिद इरफान खान (समाजसेवी), मयूर जोशी (बड़ोदरा के प्रसिद्ध ज्योतिषी), डॉ एस के जैन (चिकित्सा क्षेत्र में सराहनीय कार्य के लिए), राहुल भारती (समाजसेवी), डॉ श्रीदेव शास्त्री (ज्योतिषाचार्य), संदीप पाटिल (आर्किटेक्चर), डॉ सुनिधि धनवाला (फिजोओथेरिपिस्ट), प्रिया सिंह मेघवाल (राजस्थान की महिला बॉडीबिल्डर), प्रदीप केडिया, मुकेश मासूम, संदीप सोपारकर (कोरियोग्राफर), अभिनेत्री नारायणी वारने, डॉ दिलीप मिश्रा भी भारत रत्न डॉ आंबेडकर अवार्ड से सम्मानित हुए।

– गायत्री साहू

Related posts

प्रधानमंत्री ने इन्दौर के लाइट हाउस प्रोजेक्ट का लिया जायजा

Bundeli Khabar

अफसरशाही में परिवर्तित हो गई है आक्रान्ताओं की गुलामी

Bundeli Khabar

बुन्देली दर्शन:जनम दैओ विधाता बुंदेलखंड में…

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!