26.9 C
Madhya Pradesh
April 19, 2024
Bundeli Khabar
Home » तुर्की आपदा की मदद के लिए अपोलो हॉस्पिटल्स – लाइफसाइन्स की साझेदारी
देश

तुर्की आपदा की मदद के लिए अपोलो हॉस्पिटल्स – लाइफसाइन्स की साझेदारी

तुर्की आपदा के लिए 1000 ‘रिमोट पेशेंट मॉनिटरिंग पैच’ प्रदान करेंगे

नवी मुंबई। तुर्की में हाल ही में आई विनाशकारी आपदा के बाद वहां के लोगों को सपोर्ट प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए अपोलो हॉस्पिटल्स ने लाइफसाइन्स के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत 1000 रिमोट पेशेंट मॉनिटरिंग पैच प्रदान किए जाएंगे। तुर्की में हाल ही में भूकंप के कारण हजारों लोग असमय ही काल के मुंह में समा गए हैं और हजारों अन्य लोग घायल हुए हैं। हालांकि वहां बचाव संबंधी कामकाज का पहला चरण पूरा हो गया है, लेकिन सामान्य स्थिति की बहाली का काम अभी शुरू हो रहा है। भूकंप के कारण अनेक अस्पताल ध्वस्त हो गए हैं और कई अस्पताल ऐसे हैं, जहां कामकाज ठप पड़ा है। इस महत्वपूर्ण समय में तुर्की का समर्थन करने के लिए, अपोलो हॉस्पिटल्स और लाइफसाइन्स ने यह साझेदारी की है। साझेदारी के तहत प्रदान किए जाने वाले 1000 रिमोट पेशेंट मॉनिटरिंग पैच का उपयोग सेटिंग्स में किया जा सकता है, यह सबसे बीमार रोगियों के लिए क्रिटिकल केयर बेड को खाली करने का काम भी करेगा, और जिन्हें अस्पतालों के बाहर या क्षेत्र में देखभाल की आवश्यकता है, वे इस पैच का उपयोग कर सकते हैं।
जीवन को और अधिक नुकसान होने से बचाने के लिए महत्वपूर्ण संकेतों की समय पर निगरानी आवश्यक है, खासकर जब रोगियों को उनकी सामान्य देखभाल और दवाओं तक पहुंच नहीं हो सकती है, और वे अत्यधिक तनाव का सामना कर रहे हों। अपोलो हॉस्पिटल्स के डॉ. साई प्रवीण हरनाथ ने कहा, ‘‘अपोलो हॉस्पिटल्स ज़रूरत की इस घड़ी में तुर्की की सहायता के लिए तैयार है, ताकि हमारी संपूर्ण क्रिटिकल केयर और सब-स्पेशलिस्ट टीमों से चिकित्सा सहायता और मार्गदर्शन मिल सके। यह ऐसी टीम है, जो इन रोगियों की निगरानी में मदद कर सकती है।
हरि सुब्रमण्यम (सीईओ, लाइफसाइन्स) ने कहा कि एक कंपनी के रूप में, हमने हमेशा माना है कि महत्वपूर्ण संकेतों को कहीं भी, कभी भी मॉनिटर करने की आवश्यकता है, और हमारे डिवाइस डॉक्टरों को इसी बात के लिए सक्षम बनाते हैं। इस तरह वे नुकसान को रोकने और उपचार की दिशा में आगे बढ़ते हुए अपने मरीजों के लिए महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं।
प्रो. वेदत बुलुत (महासचिव-सेंट्रल काउंसिल, टर्किश मेडिकल एसोसिएशन) ने कहा कि हम तुर्की मेडिकल एसोसिएशन की ओर से मानवीय स्वास्थ्य सहायता और अपोलो अस्पताल समूह की एकजुटता के लिए आभारी हैं। भूकंप पीड़ितों की मदद के सभी प्रयास हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। अडाना मेडिकल चैंबर अब आपदा क्षेत्र में लॉजिस्टिक सेंटर है, और सभी प्रकार की मेडिकल सप्लाई अडाना से दूसरे शहरों में की जाती है। विशेष रूप से, चार शहर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए, और यहां तक कि इन शहरों में चिकित्सा केंद्रों की इमारतें भी ढह गई हैं।
डॉ. सेलाहटिन मेंटेस (अध्यक्ष – रेडिएशन ऑन्कोलॉजी विशेषज्ञ, अडाना मेडिकल चैंबर) ने कहा कि इस भीषण कुदरती आपदा के बाद दिखाई गई अंतरराष्ट्रीय एकजुटता के लिए हम आपको धन्यवाद देते हैं। यह एक ऐसी आपदा थी, जिसने 11 प्रांतों में रहने वाले 15 मिलियन लोगों को प्रभावित किया। यह पूरा प्रयास कई देशों में फैले स्वयंसेवकों के एक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क के माध्यम से संभव हुआ। इसके लिए तुर्की के व्यस्त डॉक्टरों से अत्यधिक समन्वय और सहयोग की आवश्यकता थी जो पहले से ही संकट से संबंधित कई मुद्दों से निपट रहे थे। हमें उम्मीद है कि उपकरणों और विशेषज्ञता के इस दान से इन दो महान देशों के बीच चिकित्सा सेतु बनाने और लोगों की पीड़ा को कम करने में मदद मिलेगी।

Related posts

26 जनवरी को मुम्बई में ‘राष्ट्रीय रत्न सम्मान 2023’ का आयोजन करेंगे कृष्णा चौहान

Bundeli Khabar

भविष्य की आहट / डा. रवीन्द्र अरजरिया

Bundeli Khabar

महाराष्ट्र में बड़ा सड़क हादसा

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!