30.7 C
Madhya Pradesh
May 24, 2024
Bundeli Khabar
Home » प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा इंदौर में नवनिर्मित गोबर धन प्‍लांट का लोकार्पण
दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा इंदौर में नवनिर्मित गोबर धन प्‍लांट का लोकार्पण

नीमच जिले के नगरीय निकायों में गोबर धन प्‍लांट के लोकार्पण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण हुआ

भोपाल/ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा शनिवार को इंदौर मे नवनिर्मित गोबर धन (बायो सीएनजी) प्‍लांट का लोकार्पण किया गया। इस मौके पर राज्‍यपाल श्री मंगूभाई पटेल, मुख्‍यमंत्री शिवराज सिह चौहान, केंद्रीय मंत्री हरदीपसिह पुरी, की गरिमामय उपस्थिति में लोकार्पण कार्यक्रम सम्‍पन्‍न हुआ। बायोमिथेनाईजेशन प्‍लांट से बनने वाली गैस से इंदौर शहर की 400 सीटी बसों का संचालन किया जायेगा। जिससे इंदौर शहर का लोक परिवहन सस्‍ता होगा। इंदौर से इस कार्यक्रम के जिला मुख्‍यालय नीमच के टाउन हॉल व अन्‍य सभी नगरीय निकायों में भी सीधे प्रसारण की व्‍यवस्‍था की गई। बडी संख्‍या में जनप्रतिनिधियों, गणमान्‍य नागरिकों,स्‍वच्‍छता मित्रों, पर्यावरण संरक्षण से जुडी स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं के प्रतिनिधियों और आमजनों ने सीधे प्रसारण कार्यक्रम को देखा तथा प्रधानमंत्री जी व मुख्‍यमंत्री जी के उद्बोधन का लाईव प्रसारण देखा व सुना।

इस अवसर पर टाउन हॉल नीमच में विधायक दिलीप सिह परिहार, जिला पंचायत प्रधान श्रीमती अवंतिका जाट, पवन पाटीदार, सांसद प्रतिनिधि विरेंद्र पाटीदार, एडीए नेहा मीना, जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक एस.एस.कनेश व अन्‍य अधिकारी तथा जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे। पौधारोपण सम्‍पन्‍न- कार्यक्रम के अंत में टाउन हॉल परिसर में विधायक परिहार, एडीएम सुश्री नेहा मीना, सीईओ गुरूप्रसाद, अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक एस.एस.कनेश द्वारा पौधा रोपण भी किया गया।

सीड बाल की प्रदर्शनी – कार्यक्रम स्‍थल पर एनयूएलएम के स्‍वयं सहायता समूह की महिलाओं का सीड बाल निर्माण का प्रशिक्षण भी आयोजित किया गया और महिलाओं को सीड बाल निर्माण करने की विधि बताई गई, ताकि वे सीड बाल का निर्माण कर, सके। इस मौके पर निर्मित सीड बाल की प्रदर्शनी भी लगाई गई। स्‍वागत अभिनंदन- कार्यक्रम में नीमच शहर में पौधारोपण, पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में काम करने वाली विभिन्‍न स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं के प्रतिनिधियों का भी विधायक श्री परिहार व अतिथियों ने स्‍वागत अभिनंदन किया।

विधायक दिलीपसिह परिहार ने अपने उद्बोधन में कहा, कि स्‍वच्‍छता का कार्य सिर्फ स्‍वच्‍छता मित्रों, का ही नही है, बल्‍की हम सब नागरिकों की जिम्‍मेदारी है, कि हम स्‍वच्‍छता के कार्यो में भागीदार बने और अपने शहर को स्‍वच्‍छता के मामले में नम्‍बर एक बनाये। विधायक श्री परिहार ने कहा, कि सभी स्‍थानीय जनप्रतिनिधि व नागरिक अपने वार्ड को स्‍वच्‍छता में नम्‍बर एक लाने का प्रयास करें और जीरों वेस्‍ट इवेंट पर कार्य करें। उन्‍होने कहा कि प्‍लास्टिक का उपयोग नहीं करें। पौधे लगाये। बाग-बगीचों को साफ रखे। कार्यक्रम को जिला पंचायत प्रधान श्रीमती अवंतिका जाट ने भी सम्‍बोधित किया।

एडीएम सुश्री नेहा मीना ने अपने उद्बोधन में कहा, कि आज म.प्र. के लिए बहुत बड़ा दिन है। म.प्र.के इंदौर में एशिया के सबसे बडे बायो सीएनजी का प्‍लांट का प्रधानमंत्री जी द्वारा लोकार्पण किया जा रहा है। उन्‍होने कहा कि नीमच जिले की सभी नगरीय निकायों में इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जा रहा है जिससे कि स्‍वच्‍छता के क्षेत्र में जो कदम इंदौर ने आगे बढाया है, इससे प्रेरणा लेकर नीमच जिले की नगरपालिका व नगर परिषदें भी स्‍वच्‍छता के क्षेत्र में आगे कदम बढ़ाये, ऐसी कार्य योजना तैयार की जा रही है।

प्रारंभ में अतिथियों ने मॉ सरस्‍वती के चित्र पर माल्‍यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया तथा कन्‍याओं का पूजन भी किया। तद्पश्‍चात सीएमओ श्री सीपी राय, पीओ डूडा श्री पीके तोषनीवाल, के.के.टांक, विश्‍वास शर्मा ने अतिथियों का पुष्‍पहारों व तुलसी का पौधा भेंट कर स्‍वागत किया। पी.ओ. डूडा पी.के. तोषनीवाल ने कार्यक्रम की विस्‍तृत रूपरेखा प्रस्‍तुत की। कार्यक्रम का संचालन विजय बाफना ने किया तथा अंत में सीएमओ सी.पी. राय ने आभार माना।

इस अवसर पर एसडीएम डॉ.ममता खेडे व नगरपालिका के अधिकारी, कर्मचारी, स्‍वयं सेवी संस्‍थाओं के प्रतिनिधि, पार्षदगण, स्‍वच्‍छता मित्र, पर्यावरण संरक्षण से जुड़े विभिन्‍न स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं के प्रतिनिधि, जनप्रतिनिधि, गणमान्‍य नागरिक एवं बड़ी संख्‍या में आमजन उपस्थित थे।

Related posts

कोर्ट परिसर में चली गोली, तीन की मौत

Bundeli Khabar

एसएसपी दिलीप सिंह ने तीन इनामी वांछित अपराधियों को अलग-अलग स्थानों से किया गिरफ्तार

Bundeli Khabar

ओबीसी आरक्षणाला देखील संविधानात समाविष्ट करा मंत्री छगन भुजबळ यांची मागणी

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!