29.8 C
Madhya Pradesh
May 4, 2024
Bundeli Khabar
Home » भूकंप: 5.0 रिक्टर पैमाने की तीव्रता दर्ज
देश

भूकंप: 5.0 रिक्टर पैमाने की तीव्रता दर्ज

गांधीनगर : गुजरात के द्वारका के पास कल भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5 मापी गई है.भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप का केंद्र द्वारका से 223 किलोमीटर दूर था. फिलहाल, जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से फोन पर बात की और द्वारका के पास भूकंप से उत्पन्न स्थिति का जायज़ा लिया.वहीं दूसरी तरफ आज असम के तेजपुर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.7 मापी गई.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को फोन कर कच्छ जिले के भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती इलाकों में बृहस्पतिवार दोपहर महसूस किये गये भूकंप के ‘हल्के झटके’ के संबंध में जानकारी ली. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई।

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पाकिस्तान में था.मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा, ‘ मुख्यमंत्री ने उन्हें सूचित किया कि भूकंप के कारण गुजरात के किसी भी हिस्से में जान-माल की कोई हानि नहीं हुई है और प्रशासन पूरी तरह सतर्क है.’राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पाकिस्तान में कल दोपहर करीब तीन बजकर 15 मिनट पर भूकंप आया. रिक्टर पैमाने इसकी तीव्रता पांच दर्ज की गई।

भूकंप का केंद्र गुजरात के राजकोट से उत्तर-पश्चिम की ओर 328 किलोमीटर दूर और द्वारका के उत्तर-उत्तरपश्चिम से 223 किलोमीटर दूर था.अधिकारियों ने बताया कि दिन में गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में भी दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Related posts

IAS असोसिएसन ने छोड़ा साथ कलेक्टर शर्मा तत्काल प्रभाव से निलंबित

Bundeli Khabar

आचार्य श्री विद्यासागर जी की बायोपिक ‘अन्तर्यात्री महापुरुष – द वॉकिंग गॉड’ का ट्रेलर व म्यूजिक लॉन्च

Bundeli Khabar

क्रोध, माया, लोभ और मोह यह गांठें निकालना बहुत कठिन है: आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज

Bundeli Khabar

Leave a Comment

error: Content is protected !!